7 चरणों में होगा 2024 लोकसभा चुनाव, कब होगी मतगणना..रिजल्ट कब..? जानिए

2024 लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया। शनिवार को चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस कर पूरी जानकारी दी। देश में लोकसभा चुनाव के साथ 26 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होंगे। 2019 की तरह इस साल 2024 को भी 7 फेज में लोकसभा चुनाव संपन्न होंगे। पूरे देश में 4 जून को मतगणना होगी।

7 चरणों में होगा 2024 लोकसभा चुनाव, कब होगी मतगणना..रिजल्ट कब..? जानिए

NEW DELHI: 2024 लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया। शनिवार को चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस कर पूरी जानकारी दी। देश में लोकसभा चुनाव के साथ 26 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होंगे। 2019 की तरह इस साल 2024 में भी 7 फेज में लोकसभा चुनाव संपन्न होंगे। पूरे देश में 4 जून को मतगणना होगी। लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ पूरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। इसकी घोषणा चुनाव आयोग के मुख्य आयुक्त राजीव कुमार ने की।

वहीं बिहार में पहला चरण 19 अप्रैल को होगा। बिहार में कुल सात चरणों में चुनाव होगा। इसको लेकर खास तैयारी की जाएगी। वहीं, बिहार के संवेदनशील जिलों को लेकर चुनाव आयोग विशेष अलर्ट है। 

आपको बता दे कि पहले फेज की वोटिंग 19 अप्रैल(102 सीट), दूसरी फेज की वोटिंग 26 अप्रैल(89 सीट), सात मई को तीसरा फेज(94 सीट), 13 मई को चौथा फेज(96 सीट), 20 मई को पांचवां फेज(49 सीट), 25 मई को छठा फेज(57 सीट) और एक जून को सातवें चरण(57 सीट) की वोटिंग होगी।

चुनाव आयोग के मुख्य आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि 2024 लोकसभा चुनाव में कागज का जितना हो सके उतना कम से कम इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं देश में मतदाताओं की संख्या को लेकर उन्होंने बताया कि देश में 49.7 करोड़ पुरुष मतदाता हैं तो देश में 47.1 करोड़ महिला मतदाता हैं। राजीव कुमार ने बताया कि 1 अप्रैल तक मतदाता सूची अपडेट की जाएगी। देश में कुल 97 करोड़ रजिस्टर्ड वोटर्स हैं। जिसमें फर्स्ट टाइम वोर्टर्स की संख्या 1.8 करोड़ है। 12 राज्यों में पुरुषों से ज्यादा महिला मतदाता हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि 100 साल से ज्यादा समेत 40 प्रतिशत दिव्यांगता वाले मतदाता अपने घर से वोटिंग कर पाएंगे। वहीं अपराधिक छवि वाले उम्मीदवारों को तीन-तीन बार टीवी समेत पेपर में अपना अपराधिक इतिहास जनता को बताना होगा। वहीं पार्टी को ये भी क्लियर करना होगा यानि बताना होगा कि साफ छवि वाले नेता को छोड़कर अपराधिक छवि वाले उम्मीदवार को क्यों खड़ा किया गया। 

राजीव कुमार ने सख्त तेवर में चेतावनी देते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव में बाहुबल दिखाने वालों पर विशेष नजर रखी जाएगी। बाहुबल को रोकने के लिए केंद्रीय बल की तैनाती की जाएगी। चुनावी प्रचार के दौरान वोटरों को लुभाने के लिए साड़ी, टीवी जैसे तोहफे देने पर बैन रहेगा। वहीं हेलीकॉप्टर और चार्टेड प्लेन्स की चेकिंग भी की जाएगी। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। कोई भी उम्मीदवार जाति और धर्म के नाम पर वोट नहीं मांगेगा। हर बूथ पर खराब मौसम से बचने के लिए टेंट की भी व्यवस्था कराई जाएगी। बताते चलें कि 16 जून को 17 वीं लोकसभा का कार्यकाल होगा समाप्त हो रहा है। 

मालूम हो कि पिछले लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा 10 मार्च को की गई थी। देश भर में सात चरणों में मतदान 11 अप्रैल से शुरू हुआ था। वोटों की गिनती 23 मई को की गई थी। लिहाजा इस बार ही हर हाल में जून महीने के पहले नई सरकार का शपथ ग्रहण करवा लिया जाएगा।  इसके लिए 1.5 करोड़ पोलिंग अधिकारी और सुरक्षा अधिकारी तैनात किए जाएंगे।