उपेंद्र कुशवाहा और मनन कुमार मिश्रा ने राज्यसभा के लिए किया नामांकन, सीएम नीतीश और सम्राट चौधरी रहे मौजूद

बिहार की दो राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए एनडीए प्रत्याशी उपेंद्र कुशवाहा और मनन कुमार मिश्रा ने बुधवार को नामांकन किया। बिहार विधानसभा सचिवालय में दोनों नेताओं ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

उपेंद्र कुशवाहा और मनन कुमार मिश्रा ने राज्यसभा के लिए किया नामांकन, सीएम नीतीश और सम्राट चौधरी रहे मौजूद

PATNA: बिहार की दो राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए एनडीए प्रत्याशी उपेंद्र कुशवाहा और मनन कुमार मिश्रा ने बुधवार को नामांकन किया। बिहार विधानसभा सचिवालय में दोनों नेताओं ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ दोनों डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी एवं विजय सिन्हा समेत एनडीए के कई नेता मौजूद रहे। बता दें कि राज्यसभा की दोनों सीटों पर एनडीए प्रत्याशियों की जीत लगभग तय है, ऐसे में विपक्षी गठबंधन INDIA अलायंस की ओर से कोई प्रत्याशी नहीं घोषित किया गया। इस स्थिति में राज्यसभा उपचुनाव के लिए वोटिंग की नौबत नहीं आएगी। एनडीए के दोनों उम्मीदवारों के निर्विरोध जीतने की संभावना है।

हाल ही में लोकसभा चुनाव के दौरान विवेक ठाकुर (बीजेपी) और मीसा भारती (आरजेडी) के सांसद चुने जाने के बाद राज्यसभा की दो सीटें खाली हुई थीं। बीजेपी और जेडीयू के समर्थन से लोकसभा चुनाव में काराकाट से हार झेलने वाले राष्ट्रीय लोक मोर्चा (आरएलएम) प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा को पहली सीट पर उम्मीदवार बनाया गया। वहीं, दूसरी सीट पर बीजेपी ने बार काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और वरिष्ठ अधिवक्ता मनन कुमार मिश्रा को प्रत्याशी बनाया। मनन मिश्रा ने 15 साल पहले अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी। 2009 में उन्होंने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के टिकट पर वाल्मीकि नगर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ा, लेकिन हार गए। पांच साल बाद वे भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो गए। उनकी गिनती प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी नेताओं में से एक होती है।