बिहार में हो रहा शूगर फ्री आम, कई खूबियों से भरा यह आम पकने तक बदलता है 16 बार रंग

मुजफ्फरपुर जिला में किसान भूषण सिंह के बाग का आम इनदिनों खासा चर्चा में बना हुआ है। कारण है इस आम का साइज, शेप और रंग जो कि काफी अलग है। किसान ने यह दावा किया है कि यह आम बाकी सभी आमों की तुलना में सबसे अलग है

बिहार में हो रहा शूगर फ्री आम, कई खूबियों से भरा यह आम पकने तक बदलता है 16 बार रंग

MUZAFFARPUR: बिहार में आम का सीजन चल रहा है। लोग जमकर इसका मजा ले रहे है। एक से बढ़कर एक आम मार्केट में उपलब्ध है। इसी बीच बिहार के मुजफ्फरपुर जिला में किसान भूषण सिंह के बाग का आम इनदिनों खासा चर्चा में बना हुआ है। कारण है इस आम का साइज, शेप और रंग जो कि काफी अलग है। किसान ने यह दावा किया है कि यह आम बाकी सभी आमों की तुलना में सबसे अलग है। कोई भी आने-जाने वाले लोग इसे देखने के लिए एक बार जरूर रुकता हैं। यह आम शूगर फ्री आम का नाम अमेरिकन ब्यूटी है।

मुजफ्फरपुर के मुशहरी गांव के निवासी किसान भूषण सिंह ने बताया कि इस आम के नस्ल को उन्होंने पश्चिम बंगाल से 6 साल पहले लाकर अपने बगीचे में लगाया। बीते दो साल से इसमें फल लगने शुरू हुए हैं। किसान का दावा है कि इसका मंजर और दाना सामान्य आम की तरह निकलता है। लेकिन शुरू से लेकर पकने तक यह आम 16 बार अपना रंग बदलता है। पकने बाद इस आम का वजन करीब 500 ग्राम से ज्यादा का होता है.