राजधानी में जारी रहेगा लू का कहर, जानिए दिल्ली-NCR में कब होगी बारिश

बिहार, उत्तर प्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में मानसून की अच्छी बारिश देखने को मिल रही है। लेकिन, राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अभी भी भीषण गर्मी का कहर जारी है। दिन में लू का कहर तो रात में उमस से लोगों का बुरा हाल है। हैरानी की बात है कि दिल्ली के लोगों को इससे अभी राहत नहीं मिलने वाली है।

राजधानी में जारी रहेगा लू का कहर, जानिए दिल्ली-NCR में कब होगी बारिश

NBC24 डेस्क : बिहार, उत्तर प्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में मानसून की अच्छी बारिश देखने को मिल रही है। लेकिन, राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अभी भी भीषण गर्मी का कहर जारी है। दिन में लू का कहर तो रात में उमस से लोगों का बुरा हाल है। हैरानी की बात है कि दिल्ली के लोगों को इससे अभी राहत नहीं मिलने वाली है।

वहीं मौसम विभाग की माने तो, गुरुवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 31.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि शहर में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। मौसम विज्ञानियों ने दिन में ‘लू’ चलने का पूर्वानुमान जताया है। मैदानी हिस्सों के लिए 40 डिग्री से अधिक और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक तापमान पर लू चलने की अनुमान जताया गया है। दिल्ली में इस साल की पहली लू सोमवार को चली और पारा 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

इस बीच दिल्ली की हवा गुरुवार सुबह ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गयी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से मिले आंकड़ों के अनुसार, सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 266 था।

वहीं दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के कुछ हिस्सों को छोड़कर इस समय मॉनसून पूरे देश में गया हुआ है। मानसून विभाग का कहना है कि 7 जुलाई के बाद मॉनसून के फिर से सक्रिय होने के आसार हैं। दरसअल, बीते 19 जून के बाद मॉनसून में कोई प्रगति नहीं हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि 7 जुलाई के बाद ही पूर्वी हवाएं उत्तर भारत की तरफ बहने की संभावना हैं। इसके बाद ही मानसून में कुछ प्रगति संभव है।