बारिश न होने से परेशान किसान, महिलाओं ने विधायक को किचड़ से नहलाया।

उत्तर प्रदेश के महाराजगंज में बारिश न होने पर एक टोटका आजमाते हुए महिलाओं ने सदर विधायक जय मंगल कन्नौजिया और नगर पालिका अध्यक्ष कृष्ण गोपाल जयसवाल को मंगलवार रात किचड़ से नहलाया। माना यह जाता है कि किसी को किचड़ से नहलाने या उस पर फेंक देने से भगवान इंद्र खुश हो जाते हैं और बारिश होता है ।

बारिश न होने से परेशान किसान, महिलाओं ने विधायक को किचड़ से नहलाया।

अमृतेश कुमार शर्मा 

उत्तर प्रदेश के महाराजगंज में बारिश न होने पर एक टोटका आजमाते हुए महिलाओं ने सदर विधायक जय मंगल कन्नौजिया और नगर पालिका अध्यक्ष कृष्ण गोपाल जयसवाल को मंगलवार रात किचड़ से नहलाया।

माना यह जाता है कि किसी को किचड़ से नहलाने या उस पर फेंक देने से भगवान इंद्र खुश हो जाते हैं और बारिश होता है ।

बकायदा लोगों ने दोनों जनप्रतिनिधि से अनुरोध किया कि खुद को किचड़ से नहलाने दें। बता दें कि यह महिना किसानों के लिए खास होता है बारिश न होने से और भीषण गर्मी के कारण धान कि रोपनी और छोटे-छोटे धान के पौधे सुख ते जा रहे हैं, ऐसे में किसान बहुत परेशान हैं तो महिलाओं ने यह पारम्परिक टोटका आजमाते हुए विधायक को किचड़ से नहलाया गया। 

इस बारे में विधायक जय मंगल कन्‍नौजिया ने मीडिया से कहा कि गर्मी से लोग परेशान हैं। कीचड़ से नहला देने से इंद्र देव की प्रसन्‍नता को लेकर पुरानी मान्‍यता और परम्‍परा है। इसी का पालन किया गया है। वहीं नगर पालिका अध्‍यक्ष कृष्‍ण गोपाल कन्‍नौजिया ने कहा कि बारिश फसलों को बचाने के लिए बहुत जरूरी है। बारिश को लेकर बहुत पहले से कीचड़ से नहलाने वाली मान्‍यता और परम्‍परा चली आ रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में मानसून का इंतजार का अभी लम्बा करना पड़ सकता है, मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक, जेपी गुप्ता के अनुसार प्रदेश में मानसून आने के बाद धिमी पड़ गयी है  इस वज़ह से पूर्वोत्तर जिलों में नहीं पहुंच पाया जिससे बारिश नहीं हो रही है ।